Check out new courses offered by top IITs for 2021-22 academic year

IIT Madras
एप्लाइड deta science और मशीन intelligence में PG Program: IIT Madras ने एप्लाइड deta science और मशीन intelligence में PG स्तर का उन्नत program शुरू किया। syllabus अगस्त 2021 से शुरू होगा। यह program initial career पेशेवरों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो deta विज्ञान और कृत्रिम बुद्धि में करियर बनाने के इच्छुक हैं। बीई/ME/B.Tec/M.Tec या similar degree pass candidates application कर सकते हैं। initial career पेशेवरों को syllabus के लिए पात्र बनने के लिए क्षेत्र में five साल का अनुभव होना चाहिए। एक साल की फीस 3 लाख रुपए है।

एनालॉग, मिक्स्ड-सिग्नल में MS Program: IIT Madras ने Analog, Mixed-Signal (AMS) and RF VLSI Design में एक MS Program भी शुरू किया। program टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स के साथ एक इंटर्नशिप के माध्यम से एक साल की कक्षा सीखने और दो साल का उद्योग प्रदर्शन प्रदान करेगा।

खाद्य संस्कृतियों में वैकल्पिक syllabus: IITएम विभिन्न Engineering विषयों में विद्वानों के लिए विभिन्न कोणों से भोजन की संस्कृति के दृष्टिकोण से ‘खाद्य संस्कृति’ नामक एक वैकल्पिक syllabus शुरू करेगा। syllabus 2021-22 academic वर्ष से पेश किया जाएगा। initial वर्ष में कुल 40 students को syllabus में admission दिया जाएगा। यह संस्थान के सभी 16 विभागों में यूजी students के लिए उपलब्ध होगा।

IIT Delhi
सार्वजनिक नीति में मास्टर: IIT Delhi ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार नीति में ‘मास्टर इन पब्लिक पॉलिसी’ (MPP) नामक एक PG program शुरू किया है। दो Year program के लिए admission academic वर्ष 2021-22 से शुरू होगा। MBBS, BA LLB (ऑनर्स), BARC, B.Tec, B.Sc (एजी), BVSC, या similar और स्नातकोत्तर degree जैसे एमए, M.Sc, M.Phil, intigrated M.Sc / MA, M.Tec या similar जैसे graduate degree वाले candidates application कर सकते हैं। नियमित students के लिए शुल्क 10,000 रुपये प्रति semester होगा, जबकि प्रायोजित students के लिए यह 50,000 रुपये प्रति semester होगा।

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में M.Tec : IIT Delhi एक नया PG Program, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में M.Tec शुरू करेगा, जो 2021-22 academic सत्र से उपलब्ध होगा। यह program IIT Delhi में Center for Automotive Research and Tribology (CART) द्वारा पेश किया जाएगा। electric Engineering, electric और इलेक्ट्रॉनिक्स Engineering, machenical Engineering, Industrial Engineering, प्रोडक्शन Engineering, मेक्ट्रोनिक्स, Automobile, manufacturing science / Engineering और गेट में चार साल के graduate वाले आवेदक या तो electric Engineering (ईई), machenical Engineering (ME) या उत्पादन और औद्योगिक Engineering (पीआई) विषय program के लिए पात्र होंगे।

एनर्जी Engineering में B.Tec: IIT Delhi ने एनर्जी Engineering में B.Tec लॉन्च किया है। नए syllabus के लिए जेईई (एडवांस्ड) स्कोर के माध्यम से कुल 40 students का चयन किया जाएगा जो आगामी academic सत्र से उपलब्ध होगा। यह syllabus IIT-Delhi परिसर में जल्द ही स्थापित होने वाले ऊर्जा विज्ञान और Engineering विभाग के तहत पेश किया जा रहा है ।

 

IIT hyderabad
M.Tec और MDS syllabus: IIT हैदराबाद कामकाजी पेशेवरों के लिए सात online M.Tec और एक MDS syllabus शुरू करेगा। syllabus अगस्त 2021 से शुरू होंगे । सात online M.Tec syllabus Industrial Metallurgy, EV Technology, Computational Mechanics, Integrated Computational Materials Engineering, Communication और Signal Processing (CSP), Power Electronics और Power Systems (PEPS), Microelectronics और VLSI (ME and VLSI)। संस्थान B.Tec students के लिए तकनीकी-उद्यमिता में दोहरी degree M.Tec program भी शुरू कर रहा है । online M.Tec और MDS syllabus में admission के लिए, students को दो साल के कार्य अनुभव के साथ first category में graduate की degree pass होना चाहिए। चार Year graduate degree या कला या मानविकी में five Year एकीकृत स्नातकोत्तर degree वाले छात्र भी 55 percentage अंकों के साथ application कर सकते हैं।

 

IIT Roorkee
artificial intelligence और deta science में M.Tec: IIT रुड़की 2021-22 सत्र से artificial intelligence और deta science में दो नए M.Tec Program पेश करेगा। program संस्थान के हाल ही में स्थापित सेंटर फॉर artificial intelligence एंड deta science के माध्यम से लॉन्च किए जाएंगे। आवेदक बीई / B.Tec / एकीकृत M.Sc या किसी Engineering कोर्स में similar degree लागू करने के लिए सक्षम होने के लिए होना आवश्यक है। उनके पास 6.0 का CGPA भी होना चाहिए। शॉर्टलिस्ट किए गए candidatesों का चयन online इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.

Industrial Design and Innovation Managementमें PG program: IIT रुड़की ने एक नया design विभाग भी स्थापित किया है जिसमें दो नए PG program – design में PG(औद्योगिक design ) और Innovation Management में PG(MIM) की पेशकश की जाएगी।

IIT Kanpur
e-master Program: IIT कानपुर ने चार नए e-master Program शुरू करने की घोषणा की है। program communication systems, cyber security, power sector regulation, economics and management, and commodity markets and risk management में परास्नातक हैं। admission प्रक्रिया जुलाई में होगी और program अगस्त के मध्य में शुरू होने की उम्मीद है। संस्थान द्वारा पात्रता, admission और शुल्क के बारे में विवरण की घोषणा की जानी बाकी है।

Leave a Comment